जल्द ही माईक्रो एटीएम के जरिये आपकी कई वित्तीय जरूरतों को पूरा करेंगे पोस्टमैन

जल्द ही माईक्रो एटीएम के जरिये आपकी कई वित्तीय जरूरतों को पूरा करेंगे पोस्टमैन


जल्द ही माईक्रो एटीएम के जरिये आपकी कई वित्तीय जरूरतों को पूरा करेंगे पोस्टमैन| पोस्टमैन अब जल्द ही माईक्रो एटीएम के जरिए लोगों के घर पर जाकर देंगे उनके पैदल था।

postman


जल्द आपकी कई वित्तीय जरूरतों को पूरा करेंगे पोस्टमैन

पोस्टमैन को भूले तो नहीं हैं आप? क्या कहा बहुत दिनों से आपको उनकी जरूरत नहीं पड़ी। जल्द ही फिर पोस्टमैन आपके काम आएंगे। घर-घर चिट्ठी पहुंचाने वाले डाकिए अब जल्द चलते-फिरते पेमेंट बैंक के रूप में काम करेंगे। वे हाई टेक डिवाइस के जरिए कई वित्तीय लेनदेन को आपके घर आकर पूरा करेंगे।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक मार्च 2018 तक अपने ऑपरेशन को राष्ट्रीय स्तर पर लॉन्च करने की तैयारी में है। 1.5 लाख पोस्टमैन के लिए डिवाइस के कॉन्ट्रैक्ट की तैयारी की जा रही है।

Read also :  DA @ 126.9% wef 01.01.2018 to Board level and below Board level posts including non-unionized supervisors in CPSEs - Revision of scales of pay w.e.f. 01.01.2007

माइक्रो एटीएम जैसे इस डिवाइस में बायॉमीट्रिक रीडर, प्रिंटर और डेबिट-क्रेडिट कार्ड रीडर जुड़ा होगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के चीफ एग्जिक्युटिव एपी सिंह ने बताया कि 2 लाख डिवाइस के लिए टेंडर तैयार है और इसे एक महीने के भीतर जारी किया जा सकता है। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के लिए बैकेंड सिस्टम तैयार करने के लिए HP Enterprise का चुनाव किया गया है।

एपी सिंह ने कहा, ‘इसके पीछे विचार पेमेंट्स को बैंकों से जोड़ने का है। गैस, बिजली, मोबाइल, डीटीएच के बिलों और स्कूल फीस जैसे करीब एक दर्जन पेंमेंट की पहचान हमने की है, जिसे पेमेंट बैंक के जरिए पूरा सकते हैं।’ इंडिया पोस्ट एक ऐप पर भी काम कर रहा है, जिसके जरिए इन पेमेंट्स को अंजाम दिया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘हमें डिपॉजिट की बजाय पेमेंट पर फोकस करना है।’ रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से पेमेंट बैंकों को डिपॉजिट लेने की अनुमति नहीं है। रेवेन्यू के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक हर ट्रांजैक्शन पर फीस लेगा।

Read also :  Remuneration of Medical Officers appointed on contract basis in Postal Dispensaries enhanced to 75,000 : Department of Posts Order

Read at http://navbharattimes.indiatimes.com/

FOLLOW US FOR LATEST UPDATES ON FACEBOOK AND TWITTER

COMMENTS