आप अपने कनफर्म रेलवे टिकट पर अपने निकट संबंधी जैसे माता-पिता, भाई-बहन, बेटा-बेटी, पति या पत्नी को यात्रा करा सकते हैं। रेलवे ने देती है ये सुविधा।
ऑनलाइन टिकट बुकिंग के दौरान अक्सर लोग पैसेंजर का नाम भरने में गलती कर जाते हैं. इसका असर यह होता है कि या तो आप यात्रा नहीं कर पाते या फिर टिकट कैंसिल करानी पड़ती है. कई बार ऐसा होता है कि आपने टिकट तो बुक कर ली, लेकिन यात्रा से पहले आपके प्लान में बदलाव हो जाता है. ऐसे में अक्सर लोग सोचते हैं कि उनके टिकट पर कोई और यात्रा कर सके. लेकिन, आपके टिकट पर कोई और कैसे यात्रा कर सकता है?
ऐसा मुमकिन है. आप अपने कन्फर्म टिकट पर अपने किसी फैमिली मेंबर को यात्रा करा सकते हैं. हालांकि, इसके लिए आपको पैसेंजर नेम में बदलाव कराना होगा. IRCTC यात्रियों को यह सुविधा देता है कि वह अपने टिकट पर पैसेंजर नेम को बदल सकें. हालांकि, यह बदलाव एक टिकट पर एक ही बार किया जा सकता है. लेकिन, आपको शायद ही पता हो कि कन्फर्म टिकट पर पैसेंजर का नाम कैसे बदला जाता है. यह बहुत आसान है. आइये जानते हैं कैसे…
- सबसे पहले ऑनलाइन बुक किए गए टिकट का प्रिंट आउट लें.
- इसके बाद आपके शहर के रेलवे रिजर्वेशन काउंटर पर जाएं.
- टिकट पर जिस व्यक्ति का नाम डालना है, उसका ओरिजनल आईडी प्रूफ और उसकी फोटोकॉपी साथ लगानी होगी.
- रेलवे रिजर्वेशन काउंटर से टिकट पर मौजूदा पैसेंजर के नाम की जगह यात्रा करने वाला यात्री का नाम डलवा सकते हैं.
- ध्यान रखें कि ट्रेन के डिपार्चर से 24 घंटे पहले ही रिजर्वेशन काउंटर से यात्री का नाम बदलवाया जा सकता है. इसके बाद यह सुविधा बंद कर दी जाती है.
- आपके कन्फर्म टिकट पर माता-पिता, भाई-बहन, बेटा-बेटी, पति-पत्नी का ही नाम ट्रांसफर हो सकता है.
- आधार कार्ड,
- पैन कार्ड,
- पासपोर्ट,
- राशन कार्ड
- ड्राइविंग लाइसेंस,
- नेशनलाइज्ड बैंक की पासबुक,
- वोटर आईडी कार्ड,
- केंद्र या राज्य सरकार की तरफ से जारी फोटो आईकार्ड,
- वैलिड स्टूडेंट आईकार्ड,
- फोटो वाले क्रेडिट कार्ड
Source: zeebiz
COMMENTS