फ़र्जी कॉल से रहें सावधान ! ईपीएफ़ओ ने जारी किया अलर्ट। 

फ़र्जी कॉल से रहें सावधान ! ईपीएफ़ओ ने जारी किया अलर्ट। 

फ़र्जी कॉल से रहें सावधान ! ईपीएफ़ओ ने जारी किया अलर्ट। 

कर्मचारी ​भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने फ्रॉड की आशंका को देखते हुए अकाउंट होल्डर को अलर्ट किया गया। फ्रॉड करने वाले ये लोग जानकारी इकट्ठा करने के बाद आपके खाते से पैसे गायब कर सकते हैं।

epfo alert on fake calls stafftoday

ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं।  फ्रॉड करने वाले फोन करके लोगों के बैंक खातों, डेबिट कार्ड (Debit Card) या फिर क्रेडिट कार्ड (Credit Card) की डिटेल ले लेते हैं और उनके अकाउंट को खाली कर देते हैं। बैंक समय-समय पर लोगों को जागरुक करने का काम करते रहते हैं। लेकिन, इस बार मामला आपके पीएफ खाते से जुड़ा है।

कर्मचारी ​भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने फ्रॉड की आशंका को देखते हुए अकाउंट होल्डर को अलर्ट किया गया। EPFO ने अकाउंट होल्डर्स को किसी भी फर्जी कॉल से सतर्क रहने की सलाह दी है। EPFO ने कहा कि अकाउंट होल्डर को कभी भी संस्थान की तरफ से फोन कॉल नहीं किया जाता। इसलिए EPFO के नाम से आने वाले फोन कॉल से हमेशा सतर्क रहें।

Read also :  PL-Bonus: EPFO Employees to get 60 days Productivity Linked Bonus for 2017-18

EPFO के देश में करीब 6 करोड़ सदस्य हैं। EPFO ने लोगों को जागरुक करते हुए कहा है कि धोखेबाजी करने वाले लोग EPFO कर्मचारी बनकर लोगों को फोन करते हैं और उनसे उनके खाते के बारे में जानकारी मांगते हैं। फ्रॉड करने वाले ये लोग जानकारी इकट्ठा करने के बाद आपके खाते से पैसे गायब कर सकते हैं। इसलिए किसी से भी अपने ईपीएफ खाते के बारे में कोई भी जानकारी साझा न करें, नहीं तो नुकसान उठाना पड़ सकता है।

EPFO नहीं मांगता जानकारी

EPFO ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर एक मैसेज में कहा है कि EPFO कभी भी आपसे आपके खाते के बारे में जानकारी नहीं मांगता है। ईपीएफओ कभी भी अपने ग्राहकों से उनके आधार नंबर (Aadhaar), पेन नंबर (PAN Card), यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) या फिर बैंक डिटेल की जानकारी नहीं मांगता है। और न ही ईपीएफओ किसी ग्राहक से उसके द्वारा जमा की गई धनराशि के बारे में पता करता है, न ही कोई पैसा जमा करने के बारे में कहता है।

Read also :  EPFO launched e-Nomination facility for their members through Member Portal

इसलिए अगर आपके पास इनमें से किसी तरह की जानकारी के लिए कोई फोन आए तो किसी भी सूरत में अपनी जानकारी उन्हें साझा न करें, नहीं तो आपका खाता खाली हो सकता है।

epfo alert on fake calls

समय-समय पर चेक करें अपना बैलेंस

ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने के लिए ईपीएफओ ने अपने सिस्टम को काफी मजबूत बनाया हुआ है। ईपीएफ अकाउंट होल्डर अपना बैलेंस या फिर क्लेम सेटलमेंट की जानकारी केवल ईपीएफओ की वेबसाइट से ही हासिल कर सकता है। और ईपीएफओ की वेबसाइट पर अकाउंट होल्कर को अपने खास यूजर और पासवर्ड से लिए लॉगइन किया जा सकता है।

आप अपने पीएफ बैलेंस की जानकारी मिस्ड कॉल या मैसेज भेजकर भी हासिल कर सकते हैं।

Read also :  आधार संख्या : जानें दस प्रमुख खातों एवं दस्तावेजों के बारे में जिन्हें आधार से लिंक करना है आवश्यक

Read more on zeebiz.com

COMMENTS