रहें अलर्ट – जानें नए साल से कौन कौन से 4 प्रमुख बदलाव होने जा रहे है. Be alert – know which 4 major changes are going to happen in the new year

रहें अलर्ट – जानें नए साल से कौन कौन से 4 प्रमुख बदलाव होने जा रहे है. Be alert – know which 4 major changes are going to happen in the new year

रहें अलर्ट – जानें नए साल से कौन कौन से 4 प्रमुख बदलाव होने जा रहे है. Be alert – know which 4 major changes are going to happen in the new year

उपभोक्ताओं ने नहीं किए समय पर बदलाव तो हो सकती है मुश्किल, बैंकिंग सहित कई क्षेत्रों पर होगा असर।

वर्ष 2019 खत्म होने में कुछ ही दिन बाकी हैं और आम तौर पर नए साल से कुछ नए बदलाव देखने को मिलते हैं। इस बार भी 1 जनवरी 2020 से बैंक आयकर, एटीएम और पैन कार्ड से जुड़े कुछ बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इसलिए आप इनके लिए 31 दिसंबर तक खुद को तैयार कर लें, नहीं तो आपको परेशानी हो सकती है। आधार-पैन लिंक नहीं होने पर बैंकिंग सहित कई क्षेत्रों से जुड़े कार्यों में दिक्कतें आ सकती है।

आधार और पैन को करा लें लिंक

अगर आपने अभी तक पैन और आधार को लिंक नहीं किया है तो अब आपके पास अब कुछ ही दिन बाकी हैं। आकार विभाग ने पैन और आधार को लिंक करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2019 तय की है। अगर ऐसा नहीं हुआ तो केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड पैन कार्ड को ‘अमान्य’ घोषित कर सकता है। इसके बाद अवैध पैन के तहत जो भी कानूनी प्रावधान होगा, वही आपके ऊपर लागू होंगे। ऐसे में मान लिया जाएगा कि उस शक्स ने पैन के लिए आवेदन ही नहीं किया है।

1 जनवरी से बढ़ जाएगा आईटीआर पर जुर्माना

अगर आपने 2018-19 के लिए अभी तक आकार रिटर्न (आईटीआर) नहीं भरा है तो आप भारी जुर्माने से बचने के लिए 31 दिसंबर तक आईटीआर भर सकते हैं। अगर आप 31 दिसंबर से पहले आईटीआर भर रहे हैं तो आपको 5,000 रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा। हालांकि अगर आप 31 दिसंबर, 2019 के बाद और 31 मार्च, 2020 से पहले रिटर्न भरते हैं तो आपको 10,000 रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है। इससे पहले बिना जुर्माने कि अंतिम तिथि 31 अगस्त 2019 रही थी।

एसबीआई का एटीएम डेबिट कार्ड

एसबीआई अपने ग्राहकों के मैग्नेटिक स्ट्रिप डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप वाले डेबिट कार्ड में बदलने जा रहा है, जिसकी अंतिम तारीख 31 दिसंबर है। अगर आपने अभी तक अपने मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले डेबिट कार्ड को नए कार्ड में नहीं बदलवाया है तो आपके पास अभी भी मौका है। आप अपनी बैंक शाखा में जाकर 31 दिसंबर 2019 तक यह काम कर सकते हैं। इसके बाद भी अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आपका डेबिट कार्ड काम करना बंद कर देगा। इससे आप अपने बैंक खाते में रखे पैसे नहीं निकाल पाएंगे।

Read also :  Endorsing of Aadhaar Number on Referrals : ECHS Order dated 03.10.2017

Be alert - know which 4 major changes are going to happen in the new year

सबका विश्वास स्कीम की अंतिम तारीख 31 दिसंबर

अगर आप भी किसी सेवा कर या उत्पाद शुल्क से संबन्धित विवादों से जूझ रहे हैं तो इनके समाधान के लिए आपके पास 31 दिसंबर तक का मौका है। दरअसल ऐसे मामलों के ल्लिए सरकार द्वारा पेश सबका विश्वास योजना की अवधि 31 दिसंबर को खत्म हो रही है। इस अवधि तक योजना में पंजीकरण से आप इसका लाभ उठा सकते है। हाल में सरकारी सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि वित्त मंत्रालय सबका विश्वास योजना को आगे नहीं बढ़ाएगी। बता दें कि ऐसे विवादों का निपटारा करने के लिए वित्त मंत्रालय ने इस योजना को शुरू किया था।

केवाईसी पर 31 दिसंबर को आएंगे नए नियम

रिजर्व बैन (आरबीआई) डिजिटल वालेट जैसे प्रीपेड साधन के लिए केवाईसी को आसान बना सकती है। सूत्रों के मुताबिक, आरबीआई ऐसे साधनों के लिए 31 दिसंबर को नए दिशा निर्देश जारी करेगा। दरअसल, आरबीआई ने हाल में कहा कि सभी प्रीपेड साधनों को ग्राहकों के न्यूनतम विवरण के साथ 10 हज़ार रुपये तक के भुगतान के लिए मंजूरी दे दी जाएगी। इससे कम को इलेक्ट्रोनिक भुगतान को प्रोत्साहन मिलेगा। गवर्नर शशिकांत दास ने इस महीने कि शुरुआत में मौद्रिक नीति का ऐलान करते हुए कहा था, डिजिटल भुगतान में प्रीपेड साधन अहम भूमिका निभा रहे है। इनको और आसान बनाने के लिए नए प्रकार के प्रीपेड साधन पेश करने का प्रस्ताव किया गया है।

Read also :  मार्च 2020 से पहले न्यूनतम वेतन वृद्धि की संभावना-मीडिया रिपोर्ट ।

स्रोत : अमर उजाला

COMMENTS